एजेन्सी, 25 भदौ ।। शनिवार को शुरू हुआ जी-20 का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन नई दिल्ली, भारत में समाप्त हो गया है। बीबीसी के अनुसार, मेजबान देश भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि 18वां शिखर सम्मेलन समाप्त हो गया है। उन्होंने नई दिल्ली सम्मेलन की समीक्षा के लिए नवंबर के अंत में एक वर्चुअल समीक्षा बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है। भारत अगले नवंबर तक जी-20 समूह का अध्यक्ष रहेगा.

पिछले साल 1 दिसंबर को इंडोनेशिया के बाली में आयोजित 17वें शिखर सम्मेलन में भारत ने समूह की अध्यक्षता संभाली थी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली शिखर सम्मेलन की समाप्ति की घोषणा करने से पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। चक्रीय प्रणाली के अनुसार, ब्राज़ील 1 दिसंबर से एक वर्ष के लिए समूह का अध्यक्ष होगा। 19वां G20 शिखर सम्मेलन भी ब्राजील में आयोजित किया जाएगा.

जी-20 शिखर सम्मेलन के दिल्ली सम्मेलन में एक घोषणापत्र जारी किया गया है. बीबीसी ने बताया कि सम्मेलन के पहले दिन, इन अटकलों के बीच बिना किसी विवाद के एक समझौता हुआ कि रूस-यूक्रेन युद्ध की घोषणा पर किसी समझौते पर पहुंचना आसान नहीं होगा। घोषणापत्र मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास, सतत विकास लक्ष्यों पर प्रगति में तेजी लाने, टिकाऊ भविष्य के लिए हरित विकास समझौते, 21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थानों और बहुपक्षवाद को पुनर्जीवित करने पर केंद्रित है .

लेकिन यूक्रेन ने जी-20 नेताओं के बयान से निराशा जताई है. यूक्रेन ने इस बात पर नाराजगी जताई कि बयान में सीधे तौर पर रूस का नाम लेकर आलोचना नहीं की गई. रूस ने कहा है कि नई दिल्ली शिखर वार्ता सफल रही. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि जी20 के इतिहास में पहली बार, समूह का नई दिल्ली शिखर सम्मेलन वास्तव में उन देशों को एकजुट करने में सफल रहा जो धीरे-धीरे औद्योगिक और आर्थिक विकास के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here